फैक्ट चेक: क्या राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं? जानें वायरल दावे का सच

क्या राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं? जानें वायरल दावे का सच
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा दावा
  • न्यूज चैनल के वीडियो को किया जा रहा वायरल
  • पड़ताल में फर्जी पाया गया वीडियो

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके मुताबिक राजस्थान बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद्द हो गई हैं। यह दावा एक वीडियो के जरिए किया जा रहा है जिसमें टीवी न्यूज चैनल TV9 भारतवर्ष का लोगो दिख रहा है और साथ ही ब्रेकिंग न्यूज लिखा है। इसके साथ ही 'बोर्ड परीक्षा रद्द 2024' लिखा है। इस वीडियो में एक लड़के का वॉइसओवर भी है, जो यह बोलता है कि "राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया।"

पड़ताल - इस वायरल वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने कीवर्ड्स की सहायता से सर्च किया। लेकिन हमें बोर्ड परीक्षा रद्द होने से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं मिली। वैसे भी ये इतनी बड़ी खबर है कि ये इंटरनेट पर जरुर मौजूद होती। इसके अलावा हमने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला, लेकिन यहां भी ऐसी कोई इंफॉर्मेशन हमें नहीं मिली।

सर्च करने पर हमें राजस्थान बोर्ड की परीक्षा रद्द होने जुड़ी जो जानकारी हमें मिली वो इस साल की नहीं बल्कि 2021 की है। इसमें बताया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर के चलते राजस्थान सरकार ने 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं कैंसिल करने का फैसला किया था। टीवी9 भारतवर्ष ने यह खबर अपने यूट्यूब चैनल पर भी चलाई थी, जिसे अभी चलाया जा रहा है।

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि राजस्थान में 2023-24 सत्र की बोर्ड परीक्षाएं रदद होने का दावा करने वाला वीडियो फर्जी है। यह फैसला कोरोना की तीसरी लहर के चलते साल 2021 में राजस्थान सरकार ने लिया था।

Created On :   17 Dec 2023 5:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story